Friday 8 March 2013

नींद न आने की समस्या हो तो ये नुस्खे अपनाएं


नींद आने की समस्या हो तो ये नुस्खे अपनाएं
हमारे शरीर के लिए जितना जरूरी भोजन है, दिमाग के लिए उससे अधिक नींद होती है, जो इंसान भरपूर नींद लेता है उसका मानसिक विकास भी उतना ही अच्छा होता है।  लेकिन आजकल नींद आने के कारण ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। अकारण नींद आना ही अनिद्रा की बीमारी है। नींद में उपयोगी कुछ घरेलू नुस्खे निम्र प्रकार है।
- अनिद्रा रोग में दूध का सेवन बहुत लाभकारी होता है। रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुना दूध पीएं, इससे शरीर को तुरंत शक्ति प्राप्त होती है। जिससे शरीर में स्फूर्ति आती है। मस्तिष्क तरोताजा हो जाता है परिणाम स्वरूप नींदआसानी से जाती है।
-मीठे पदार्थो का  सेवन नींद लाने में सहायक होता है। रोजाना रात को सोने से पहले पचास ग्राम गुड़ या कोई मीठी चीज खाने से अनिद्रा रोग का नाश होता है लेकिन डाइबिटीज के मरीजों को ये प्रयोग नहीं करना चाहिए।

-
प्याज को भूनकर उसे पीसकर रस निकाल लीजिए और दो बड़े चम्मच रस नियमित पीजिए, इससे नींद आने की शिकायत दूर हो जाती है।
- सोने से करीब दो घंटे पहले रात का भोजन करना चाहिए। कभी भी खाना खाकर तुरंत नहीं सोना चाहिए और ना ही भारी-भरकम भोजन करना चाहिए, हमेशा रात का खाना हल्का होना चाहिए।

-
सुबह जल्दी उठकर किसी पार्क में घुमने जाएं, योगा करें। सुबह की धूप के नियमित सेवन से मिलैटोनिन नामक हारमोन के निर्माण में वृद्धि होती है, जो गहरी नींद में सहायक होता है। दोपहर के बाद चाय-काफी लें। जिन लोगों को नींद आने की परेशानी होती हैं वे लोग कैफीन के प्रति संवेदनशील होने के कारण चाय-काफी पीने से बचते हैं और अगर कहीं यह परेशानी आप को भी है तो आप भी इससे बचें।

No comments:

Post a Comment